एचसीएल फाउंडेशन ने ली नोएडा शहर को स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी, एमओयू साइन

<< back

एचसीएल फाउंडेशन ने ली नोएडा शहर को स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी, एमओयू साइन

नोएडा: एचसीएल टेक्नोलॉजी लिमिटेड कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा (सीएसआर) एचसीएल फाउंडेशन ने सोमवार को प्रोजेक्ट इन नोएडा के लिए नोएडा प्राधिकरण के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। एमओयू के तहत एचसीएल फाउंडेशन प्रभावित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम के विश्लेषण, योजना बनाने, डिजाइन और कार्यान्वयन के लिए नोएडा प्राधिकरण के साथ सहयोग करेगा और अपशिष्ट जमा करने के स्थान पर ही अपशिष्ट का छांटने और शेष अपशिष्ट के लिए प्रभावी प्रबंधन समाधान पर ध्यान केंद्रित करेगा।

नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ आरती मिश्रा और एचसीएल फाउंडेशन की निदेशक सुप्रीत कौर ने नोएडा प्राधिकरण के सीईओ आलोक टंडन और दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। नोएडा प्राधिकरण और एचसीएल नोएडा शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक जागरूकता अभियान और अन्य माध्यमों से नागरिकों और अन्य हितधारकों को जोड़ने की दिशा में सहयोग करेंगे। एमओयू के दायरे में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में निगरानी और मूल्यांकन के लिए आई-सक्षम समाधान विकसित करना भी शामिल है। प्रत्येक हितधारक की विशेषता का लाभ उठाने और रणनीतिक कार्य योजना के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करने के लिए डाटा का आदान प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में सभी परियोजनाओं के प्रबंधन, समीक्षा, निगरानी और संचालन के लिए दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों के साथ एक सहयोग संचालन समिति का गठन किया जा रहा है।

नोएडा शहर वर्तमान में 600 मीट्रिक टन ठोस कचरा पैदा करता है। आबादी बढ़ने के साथ-साथ शहर द्वारा पैदा किए जाने वाले कचरे में कई गुना वृद्धि होने की उम्मीद है। और अगर इन्हें प्रभावी रूप से प्रबंधित नहीं किया गया तो प्रदूषण बढ़ सकता और चूहों और कीड़ों द्वारा फैलने वाले रोगों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए नोएडा शहर को साफ रखने के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रभावी योजना बनाने और उसे कार्यान्वयन की तत्काल आवश्यकता है। नोएडा प्राधिकरण और एचसीएल फाउंडेशन के बीच एमओयू तीन वर्षों के लिए मान्य होगा।

 

Originally Published in: http://www.devbhoomisamvad.com/greater-noida/hcl-foundation-take-responsibility-to-clean-noida-city-mou-sign/

Newsletter